Teacher info-हजारों अभ्यर्थी नहीं दे सकेंगे शिक्षक भर्ती परीक्षा..........

http://i.picasion.com/pic75/ba021c81b673a182a282814f94cfbb80.gif

हजारों अभ्यर्थी नहीं दे सकेंगे शिक्षक भर्ती परीक्षा..........

 जोधपुर.जिला परिषद ने पंचायतीराज विभाग की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए बीएड पास और टेट में फर्स्ट लेवल उत्तीर्ण अभ्यर्थी को योग्य नहीं माना है। बीएसटीसी उत्तीर्ण और फर्स्ट लेवल पास अभ्यर्थी ही इस पद के योग्य होंगे और उनके आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। हाल में हाईकोर्ट द्वारा दिया गया लेवल फर्स्ट में बीएड अभ्यर्थियों को शामिल करने का अंतरिम आदेश केवल याचिका दायर करने वाले नौ अभ्यर्थियों को ही मिला है, जबकि हजारों अभ्यर्थी यही समझ रहे हैं कि वे भी इस लेवल की परीक्षा दे सकेंगे।

राज्य सरकार के आदेश पर प्रदेश में 41 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती जिला परिषद के माध्यम से हो रही है। यह परीक्षा जिला स्तर पर होगी जिसके ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 2 अप्रैल तय की गई है। गंभीर बात यह है कि तकनीकी खामियों के कारण इस परीक्षा में बीएड के साथ टेट में लेवल फर्स्ट पास अभ्यर्थी शामिल नहीं हो सकेंगे, लेकिन बीएसटीसी और लेवल फर्स्ट पास अभ्यर्थी इस पद के योग्य होंगे। ऐसे में अगर कोई अभ्यर्थी बीएड के साथ टेट सेकंड लेवल उत्तीर्ण है तो वह तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए योग्य होगा।

ये है खामी

अगर कोई अभ्यर्थी बीएड के साथ टेट का लेवल फर्स्ट उत्तीर्ण है तो इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा, जबकि बीएसटीसी के साथ कोई अभ्यर्थी टेट का लेवल फर्स्ट उत्तीर्ण है तो इस परीक्षा के योग्य माना जाएगा। इसमें सबसे बड़ी तकनीकी खामी यह है कि सरकार बीएड डिग्रीधारी को टेट के लेवल सैकंड उत्तीर्ण होने पर इस परीक्षा के योग्य मान रही है, लेकिन लेवल सैकंड में अगर कोई अनुत्तीर्ण है और लेवल फर्स्ट पास है तो उसे योग्य नहीं मान रही।

ऐसे में प्रदेश में हजारों अभ्यर्थियों ने इसी गफलत में आवेदन किया है कि वे इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद नियुक्ति के हकदार होंगे, जबकि तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के नियमों में ऐसा नहीं है। इसके अलावा टेट परीक्षा के दौरान भी अभ्यर्थियों को यह नहीं बताया गया कि बीएड के साथ लेवल फर्स्ट उत्तीर्ण करने वालों को इसके योग्य नहीं माना जाएगा।

इनको ही फायदा क्यों

एनसीटीई के नियमों के तहत सरकार ने बीएसटीसी के साथ टेट में लेवल फर्स्ट पास करने वाले अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के योग्य माना है। हालांकि एनसीटीई के नियमों में ही बीएड उत्तीर्ण को टेट की सैकंड लेवल की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर इस पद के योग्य माना गया है, लेकिन लेवल फर्स्ट पास को योग्य नहीं माना गया है।

क्या है लेवल फर्स्ट और सैकंड

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (आरटेट ) ने पहली से पांचवीं कक्षा के बच्चों के लिए लेवल फर्स्ट और छठी से आठवीं कक्षा के बच्चों को पढ़ाने के लिए लेवल सैकंड की परीक्षा आयोजित की। इसमें लेवल फर्स्ट उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को पहली से पांचवीं और लेवल सैकंड उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को छठी से आठवीं कक्षा पढ़ाने के काबिल माना। टेट के दोनों लेवल क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों को पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ाने और तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने का सर्टिफिकेट दिया गया।
फिर भी आवेदन ले रहे हैं

जिन हजारों अभ्यर्थियों ने बीएड के साथ लेवल फर्स्ट का सर्टिफिकेट लगाकर तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा का आवेदन भरा है, उनके आवेदनों का क्या होगा? इस संबंध में जिला परिषद ने कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है, जबकि अभ्यर्थी इसी गफलत में ऑनलाइन फार्म भर रहे हैं कि वे शिक्षक भर्ती परीक्षा दे सकेंगे और उनका चयन हो जाएगा। यही नहीं, जिला परिषद के प्रशासनिक अधिकारियों को यह बात पता होने के बावजूद ऑनलाइन आवेदन में यह बात नहीं दर्शाई और अभ्यर्थियों से आवेदन लिए जा रहे हैं।


9 अभ्यर्थी ही बैठ सकेंगे परीक्षा में

'राजेश कुमार मीणा सहित जो 9 अभ्यर्थी इस मामले में हाईकोर्ट में गए। उन्हें न्यायालय ने अपने अंतरिम आदेश में राहत देते हुए परीक्षा में बैठने की इजाजत दी है, लेकिन न्यायाधीश मोहम्मद रफीक ने यह कहा कि इन अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम सील्ड रखें और अदालत की अनुमति के बिना घोषित नहीं किए जाएं।'

बीएड व टेट लेवल फर्स्ट उत्तीर्ण ही योग्य

'जितने भी अभ्यर्थी बीएड के साथ टेट का लेवल फर्स्ट उत्तीर्ण हैं, वे इस पद के योग्य नहीं होंगे। बीएसटीसी के साथ टेट का लेवल फर्स्ट उत्तीर्ण अभ्यर्थी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकेगा। इसके अलावा बीएड के साथ टेट का लेवल सैकंड उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हो सकेगा।'

सुरेश नवल, एसीईओ, जिला परिषद

source- bhaskar.com
Enter your email address:for Gk and Job News

अपने मेल बॉक्‍स में फ्री सामान्‍य ज्ञान के लिए अपना ईमेल Subscribe करें

http://i.picasion.com/pic75/ba021c81b673a182a282814f94cfbb80.gif

0 Click Hear For Comments:

Post a Comment

Ads

http://recruitment4yo.blogspot.in/p/join-by-mail-all-info.html

Rajasthn Teacher GK

Rajasthan CENSUS-2011 (1) सामान्य ज्ञान-1 (1) सामान्य ज्ञान-10 (1) सामान्य ज्ञान-11 (1) सामान्य ज्ञान-12 (1) सामान्य ज्ञान-13 (1) सामान्य ज्ञान-14 (1) सामान्य ज्ञान-15 (1) सामान्य ज्ञान-16 (1) सामान्य ज्ञान-17 (1) सामान्य ज्ञान-18 (1) सामान्य ज्ञान-19 (1) सामान्य ज्ञान-2 (1) सामान्य ज्ञान-20 (1) सामान्य ज्ञान-21 (1) सामान्य ज्ञान-22 (1) सामान्य ज्ञान-23 (1) सामान्य ज्ञान-24 (1) सामान्य ज्ञान-25 (1) सामान्य ज्ञान-27 (1) सामान्य ज्ञान-28 (1) सामान्य ज्ञान-29 (1) सामान्य ज्ञान-3 (1) सामान्य ज्ञान-30 (1) सामान्य ज्ञान-31 (1) सामान्य ज्ञान-32 (1) सामान्य ज्ञान-33 (1) सामान्य ज्ञान-34 (1) सामान्य ज्ञान-35 (1) सामान्य ज्ञान-36 (1) सामान्य ज्ञान-37 (1) सामान्य ज्ञान-38 (1) सामान्य ज्ञान-39 (1) सामान्य ज्ञान-4 (1) सामान्य ज्ञान-40 (1) सामान्य ज्ञान-41 (1) सामान्य ज्ञान-42 (1) सामान्य ज्ञान-43 (1) सामान्य ज्ञान-44 (1) सामान्य ज्ञान-45 (1) सामान्य ज्ञान-5 (1) सामान्य ज्ञान-6 (1) सामान्य ज्ञान-7 (1) सामान्य ज्ञान-8 (1) सामान्य ज्ञान-9 (1)

Popular Posts